साथी

Thursday, April 22, 2010

अंग्रेज़ी ब्लॉग

सवाल था कि अंग्रेज़ी लेखन के लिए ब्लॉग अलग हो या नहीं, इसी ब्लॉग में अंग्रेज़ी लेबल लगा कर पोस्टों को समेकित ही रखा जाय। बहुत ऊहापोह नहीं रही, जल्दी ही तय पाया गया कि अंग्रेज़ी पोस्टों को अलग रखने से शुद्धता क़ायम रहेगी हिन्दी की।
शुचितावादियों के भय से नहीं, स्वत:स्फूर्त प्रेरणा से ओतप्रोत होकर हमने तय पाया कि अंग्रेज़ी लेखन अलग ही रहेगा जैसे अण्डा-प्याज़ दादी के चौके से। ये अलग बात है कि हम से वैसे भी ये सब चीज़ें दूर ही हैं, खान-पान और सोच-विचार हर स्तर पर।
नाम रखने को लेकर अटके हैं। नाम देसी-परदेसी रखने की धारा पर सोच ले जा रही है, कभी लगता है कि पूरा परदेसी ही रख दें तो कभी लगता है कि पूरे देसी हैं तो पूरा देसी नाम ही रखा जाय।
कोई ऐसा नाम मिल जाता जो देस-परदेस में समान लोकप्रिय होता तो मज़ा आ जाता - जैसे महिला नामों में शीला, रीता(टा), अनीता, सारा इत्यादि नाम सब जगह चल जाते हैं।
ठहरे गंगा किनारे वाले, सो घूम-फिर कर गंगा मैया के दुआरे ही आ फटकते हैं। अब यहीं का कोई नाम रख लेंगे। नाम में वैसे भी क्या रखा है। वैसे त्रिवेणी कैसा रहेगा?
इससे जुड़ीं अन्य प्रविष्ठियां भी पढ़ें


4 comments:

निशांत मिश्र - Nishant Mishra said...

एक काम आप कर सकते हैं - इसी ब्लौग को बाइलिन्गुअल बना लें. एक ही पोस्ट में सामग्री हिंदी और अंग्रेजी में दे दें. लेबल्स भी चाहें तो दोनों भाषाओँ में दें या केवल अंग्रेजी में भी चलेंगे. वैसे इससे उलझनें भी होंगी. मैं शायद एक ही पोस्ट को दोनों भाषाओँ में पढ़कर तुलना/आलोचना करने बैठ जाऊं.
रहने दीजिये. अंग्रेजी ब्लौग अलग रखिये लेकिन दोनों ब्लौगों पर एक दुसरे की फीड लगा दें.
त्रिवेणी नाम अच्छा है लेकिन मिलने का चांस नहीं. त्रिवेणी के आगे-पीछे कुछ और लगाकर देख लें.
"कोई ऐसा नाम मिल जाता जो देस-परदेस में समान लोकप्रिय होता तो मज़ा आ जाता - जैसे महिला नामों में शीला, रीता(टा), अनीता, सारा इत्यादि नाम सब जगह चल जाते हैं।" - मजेदार. लेकिन ये स्त्रियों के ही क्यों हैं?

अनूप शुक्ल said...

अब तो बन गया संगम तीरे। इसी को निबाहिये। स्वागत है।

sandhyagupta said...

"Triveni" achcha rahega.

Amitraghat said...

कोई भी नाम रखिये सब चलेगा....। आप के द्वारा की गई सारी टिप्पणियों से असीम ऊर्जा मिलती है ..आपका बहुत धन्यवाद ....आपके द्वारा शाबास कहना बहुत अच्छा लगा....."